समाचारजिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति एवं पर्यावरण समिति की बैठक...

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति एवं पर्यावरण समिति की बैठक सम्पन्न

मीरजापुर 13 मई 2022- जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति एवं पर्यावरण समिति की बैठक आहूत की गयी। बैठक में गंगा को स्वच्छ किये जाने से सम्बन्धित विभिन्न पहलुओ पर चर्चा की गयी। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा कहा गया कि गंगा के किनारे निर्माणाधीन घाटो, गंगा के किनारे ग्राम सभाओ में गंगा चबूतरा तथा वृक्षारोपण आदि से सम्बन्धित कार्यो को सूची बनाते हुये उसकी फोटोग्राफ प्रभागीय वनाधिकारी को उपलब्ध करा दिया जाय। उन्होने कहा कि गंगा के किनारे वाले गाॅव में गंगा चबूतरो पर गंगा आरती का आयोजन किया तथा गंगा को स्वच्छ बनाये जाने के बारे में लोगो को जागरूक किया जाय। योग दिवस के सम्बन्ध में बताया गया कि योग कार्यक्रम से अधिक से अधिक लोगो को जोड़ने के लिये शासन द्वारा जल्द ही लक्ष्य प्राप्त होगा अतएव पहले से ही कार्ययोजना बनाकर अधिक से अधिक लोगो को योग से जोड़ने का कार्य सुश्चिित करें। योगा कार्यक्रमो को फोटोग्राफ भी प्रभागीय वनाधिकारी अथवा निर्धारित पोर्टल पर भेजा जाय। गंगा नदी को स्वच्छ बनाये जाने की दिशा में विभिन्न स्कूलो में जिला विद्यालय निरीक्षण व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाय। यह भी कहा गया कि कराये गये समस्त कार्यो का फोटोग्राफ वन विभाग के पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया जाय।
जिला पर्यावरण समिति के सम्बन्ध में प्रभागीय वनाधिकारी द्वारा बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रदेश में 35 करोड़ वृक्षारोपण लक्ष्य को पूरा करने के लिये जनपद मीरजापुर को 7951900 पौधरोपण का लक्ष्य आवंटित किया गया है जिसे विभागवार लक्ष्य शासन के द्वारा आवंटित कर दिया गया हैं।
जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने सभी विभागो को निर्देशित करते हुये कहा गया कि सभी विभागीय अधिकारी वृक्षारोपण के लक्ष्य को पूरा करने के लिये अपनी कार्य योजना बनाते हुये स्थल का चयन, गढ्ढों की खोदाई आदि कार्य पूरा करते हुये उसकी सूची प्रभागीय वनाधिकारी को उपलब्ध कराया दिया जाय ताकि निर्धारित समय के अन्दर वृक्षारोपण का लक्ष्य पूर्ण किया जा सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में बनाये जा रहे 80 अमृत सरोवरो पर वृक्षारोपण की कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करने का निर्देश उपायुक्त मनरेगा को दिया गया। उन्होने कहा कि वृक्षारोपण करने के साथ-साथ उसकी देखभाल सिचाई आदि कार्य भी महत्वपूर्ण यह कोशिश किया जाय कि लगाये गये वृक्ष जिन्दा रहें। बैठक में अमृत महोत्सव उद्यान के अन्तर्गत जिला पंचायत राज अधिकारी को सभी ग्राम पंचायतो एवं अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका सभी नगर पालिकाओ व नगर पंचायत में एक-एक अमृत महोत्सव उद्यान की स्थापना के लिये निर्देश दिये गये हैं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, प्रभागीय वनाधिकारी अपर जिलाधिकारी शिव प्रताश शुक्ल, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 अनय मिश्रा सहित सभी जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं