समाचारट्रैक्टर चालक बनी अनुप्रिया पटेल - MIRZAPUR

ट्रैक्टर चालक बनी अनुप्रिया पटेल – MIRZAPUR

VIRENDRA GUPTA – ट्रैक्टर चालक बनी अनुप्रिया पटेल ,सांसद राम सकल व उप निदेशक कृषि बने सवारी, किसान और जनता बनी दर्शक |मिर्जापुर के सांसद अनुप्रिया पटेल ने जहां रेल की गति को तीव्रता देने के लिए रेल परिचालन को आज हरी झंडी दिखाई तो वही इस कार्यक्रम के बाद ट्रैक्टर को चला कर किसानों का दिल भी जीता। किसानों को लेकर केंद्र सरकार गंभीर, 20 लाख किसानों को सोलर पम्प देगी केंद् की एनडीए सरकार ने कृषि व सिंचाई के लिए 1.2 लाख करोड़ के बजट की घोषणा की |अनुप्रिया पटेल ने किसान मेला में ट्रैक्टर चलाकर किसानों की हौसला अफजाई की 8 फरवरी वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र की एनडीए सरकार ने पिछले सप्ताह पेश किए गए बजट में 16 सूत्रीय फॉर्मूला निर्धारित किया है। लक्ष्य को पूरा करने एवं किसानों को आत्म निर्भर बनाने के लिए देश के 20 लाख किसानों को सोलर पम्प दिए जाएंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष व मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल ने शनिवार को जनपद के कछवा स्थित राम किंकर उपाध्याय इंटर कॉलेज में आयोजित किसान मेला के समापन के मौके पर यह जानकारी दी। इस मौके पर पटेल ने ट्रैक्टर चलाकर किसानों का हौसला अफजाई की और उन्हें परंपरागत खेती की बजाय आधुनिक खेती व इसके लिए आधुनिक यंत्रों के इस्तेमाल पर जोर दिया। इस मौके पर राज्यसभा सांसद रामशकल भी उपस्थित थे। अनुप्रिया पटेल ने कहा कि केंद्र सरकार ने कृषि एवं सिंचाई योजनाओं के लिए 1.2 लाख करोड़ रुपए बजट का प्रावधान किया है। इसके तहत 100 सूखाग्रस्त जिलों के विकास पर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाएगा। इन जिलों में सिंचाई के लिए विशेष योजनाएं लागू की जाएंगी, ताकि किसानों को समय पर पानी मिल सके और अच्छी फसल हो सके। उन्होंने बताया कि पीएम कुसुम स्कीम के जरिए 20 लाख किसानों को सोलर पम्प दिए जाएंगे। इसके अलावा 15 लाख किसानों के ग्रिड पम्प को भी सोलर से जोड़ा जाएगा। पटेल ने बताया कि देश में खाद्यान्न, सब्जियों के भंडारण के लिए पीपीपी मॉडल पर वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज का निर्माण करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा देश में मौजूद वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज को नाबार्ड के अंतर्गत लाया जाएगा और इन्हें नए तरीके से विकसित किया जाएगा।
अनुप्रिया पटेल ने कहा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूर्ववर्ती योजनाओं की तरह महिलाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए धन्य लक्ष्मी योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत महिला किसानों को बीज से जुड़ी योजनाओं से जोड़ा जाएगा। पटेल ने बताया कि दूध, मांस, मछली, सब्जियों सहित जल्द खराब होने वाली चीजों को सुरक्षित एवं तत्काल बाजार तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने वातानुकूलित ‘किसान रेल’ शुरू करने जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं की घोषणा की है। इस मौके पर अपना दल एस के राष्ट्रीय सचिव रमाकांत पटेल, मेघनाद पटेल, अनिल पटेल, सुखराज सिंह, भगवान दास प्रजापति, पूरन प्रसाद गौड़, राजकुमार, राधेश्याम, आनंद, दुर्गेश, परमेश्वर, रंगबहादुर सरोज, अकिल राईन जैसे महत्वपूर्ण लोग उपस्थित थे।
धान बिक्री न होने की शिकायत पर पटेल ने डीएम से की बात:
इस मौके पर लालगंज के किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल ने अनुप्रिया पटेल से धान की खरीद में बरती जा रही प्रशासनिक लापरवाही की शिकायत की। किसानों ने बताया कि क्रय केंद्रों पर धान की खरीद नहीं हो रही है। किसानों को न तो टोकन दिए जा रहे हैं और न ही धान खरीद का कोई आश्वासन मिल रहा है। किसानों की शिकायत पर अनुप्रिया पटेल ने तत्काल जनपद के डीएम से बात की और उन्हें सख्त निर्देश दिया कि जनपद का कोई भी किसान धान की बिक्री को लेकर भटकने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए। डीएम अपनी तरफ से खुद इस मामले को देखें और किसानों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं