समाचारबैठक में अनुपस्थित रहने पर सचिव मण्डी अहरौरा को शो-काज नोटिस

बैठक में अनुपस्थित रहने पर सचिव मण्डी अहरौरा को शो-काज नोटिस

जिलाधिकारी ने कृषि विभाग की बैठक कर विभिन्न योजनाओं के प्रगति की समीक्षा कर ली जानकारी

कृषि विभाग द्वारा गठित एफ0पी0ओ0 के पदाधिकारियों से उनकी समस्याओं को सुनकर निस्तारण का दिया निर्देश
बैठक में अनुपस्थित रहने पर सचिव मण्डी अहरौरा को शो-काज नोटिस

गठित एफ0पी0ओ0 को सक्रिय करो हुये प्रशासनिक सहयोग देने के निर्देश के साथ ही दलहन, वर्मी कम्पोस्ट,
डेयरी, ड्रैगन फूड व मसाला पर कार्य करने हेतु दिया बल

मीरजापुर 08 जुलाई 2024- जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार व कृषि विभाग के अधिकारियों व जनपद में कृषि विभाग द्वारा गठित एफ0पी0ओ0 के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुये एफ0पी0ओ0 की समस्याओं को सुनकर उनके निस्तारण का निर्देश दिया। बैइक में जिलाधिकारी द्वारा पी0एम0 फसल बीमा योजना, पी0एम0 कुसुम योजनान्तर्गत नामित कम्पनियों के कार्यो की समीक्षा, कृषक उत्पादक संगठन की निगरानी की प्रगति कार्य एवं सर्व मिशन आफॅ एग्रीकल्चर एक्सटेशन गर्वनिंग बोर्ड के बारे में विस्तृत समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी ने उपस्थित एफ0पी0ओ0 के पदाधिकारियों से उनके कार्यो में आने वाली समस्याओं से रूबरू होते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश दिए। विभिन्न एफ0पी0ओ0 के द्वारा बताया कि एफ0पी0ओ0 के द्वारा क्रय किये जाने वाले चयनित कार्यो के लिये कृषि विभाग व विशेषकर मण्डी समिति द्वारा बनाए जाने वालें लाइसेंस में काफी दिक्क्ते आ रही है, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी व मण्डी समिति के सचिवो को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि जारी किये जाने वाले लाइसेंस यह भी प्रक्रियाएं पूर्ण कराते हुये निर्धारित समयान्तर्गत निर्गत किए जाए। बैठक में सचिव मण्डी समिति अहरौरा के अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण मांग की गयी। जिलाधिकारी ने उप निदेशक कृषि को निर्देशित करते हुये कहा कि एफ0पी0ओ0 का सत्यापन कराते हुये यह सुनिश्चित करे कि एक सदस्य एक ही एफ0पी0ओ0 संगठन में कार्य करेगा तथा सक्रिय एफ0पी0ओ0 को प्रशासनिक सहयोग प्रदान करते हुये निष्क्रिय एफ0पी0ओ0 को सक्रिय किया जाए। उन्होने एफ0पी0ओ0 के पदाधिकारियों से कहा कि जमालपुर, सीखड़, मझवा व नरायनपुर विकास खण्ड वाराणसी के करीब होने के कारण कार्य करने की असीम सम्भावनाए हैं, चावल, सब्जी के साथ ही साथ ड्रैगन फूड, मसाला व डेयरी पर कार्य करने पर बल देते हुये कहा कि लालगंज व हलिया क्षेत्र में दलहन व तिलहन की दिशा में भी एफ0पी0ओ0 कार्य करें। यूपीडा से उपस्थित पदाधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि एफ0पी0ओ0 को अपने संस्थान में उप निदेशक कृषि के माध्यम से जाकर उन्हे यूपीडा के कार्यो व उत्पादित फसलो की पैकेजिंग आदि के बारे में विस्तृत जानकारी लें।
फसल बीमा योजनान्तर्गत बताया गया कि कृषक अपने बीमा प्रीमियम अवश्य जमा करवा दे ताकि किसी भी पस्थिति में फसल नुकसान का मुआवजा दिया जा सकें। उन्होने कहा कि बैंको द्वारा कैम्प लगाकर किसानो का केे0सी0सी0 बनवाया जाए।
सोलर पम्प की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष 15 जुलाई 2024 तक सभी सोलर पम्प लगा दिए जाए, यदि किसी एजेंसी द्वारा इसमें हीलाहवाली करता है तो उसे ब्लैक लिस्टेड करने की कार्यवाही भी की जाए। बैठक में कृषि यंत्रो की बुकिंग के लिये आनलाइन बुकिंग करने हेतु किसानो से कहा कि जाए ताकि ई-लाटरी के द्वारा उसका वितरण किया जा सकें। बैठक मे जैविक खेती कलस्टर योजना तथा कृषको विभिन्न कृषि कार्यो हेतु प्रशिक्षण दिलाने का भी निर्देश दिया। बीज वितरण की भी समीक्षा करते हुये ढैंचा की खेती पर बल दिया गया। बैठक में उप निदेकश कृषि विकेश पटेल, जिला कृषि अधिकारी अवधेश कुमार यादव सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं