समाचारमिर्जापुर चुनार और विंध्याचल का रेलवे स्टेशन अमृत स्टेशन में शामिल सुविधाओं...

मिर्जापुर चुनार और विंध्याचल का रेलवे स्टेशन अमृत स्टेशन में शामिल सुविधाओं का होगा अंबार




‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत देश के 1275 रेलवे स्टेशनों का होगा आधुनिकीकरण: अनुप्रिया पटेल

केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने कहा- योजना के तहत जनपद के विंध्याचल, मीरजापुर और चुनार में यात्रियों के लिए विशेष सुविधाओं का होगा प्रावधान

मीरजापुर/नई दिल्ली, 9 फरवरी
केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री एवं मीरजापुर जनपद की सांसद अनुप्रिया पटेल के विशेष प्रयास से मीरजापुर जनपद के विंध्याचल, मीरजापुर और चुनार रेलवे स्टेशन को भारतीय रेलवे की ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत आधुनिकीकरण होने वाले देश के 1275 रेलवे स्टेशनों की सूची में शामिल किया गया है। इन रेलवे स्टेशनों पर आम जनता से संबंधित सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने इस बाबत केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव के प्रति आभार व्यक्त किया है।
केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल का कहना है कि ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत देश के 1275 रेलवे स्टेशनों की सूची में मीरजापुर जनपद के तीन रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है। यह जनपदवासियों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। योजना के तहत इन रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। यहां पर आम यात्रियों के लिए प्रतीक्षालयों, आवश्यकतानुसार लिफ्टों, स्वचालित सीढ़ियों, स्वच्छता, नि:शुल्क वाई-फाई, ‘एक स्टेशन-एक उत्पाद’ जैसी योजनाओं के माध्यम से स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, एक्जीक्यूटिव लाउंज, व्यापारिक बैठकों के लिए नामांकित स्थान, प्रत्येक स्टेशन की आवश्यकतानुसार लैंडस्केपिंग इत्यादि के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा और इन्हें चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित किया जाएगा।

दिव्यांगजनों के लिए विशेष सुविधा:
केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल का कहना है कि दिव्यांगजनों के मद्देनजर स्टेशन परिसर में सुधार किया जाएगा। शहर के दोनों छोर के साथ स्टेशन को एकीकृत करने, मल्टीमॉडल एकीकरण, स्थायी और पर्यावरण अनुकूल समाधान, गिट्‌टी रहित पटरियों का प्रावधान, आवश्यकतानुसार ‘रूफ प्लाजा’ और लंबी अवधि में स्टेशन पर सिटी सेंटर की स्थापना की चरणबद्ध योजना को मूर्तरूप दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री श्रीमती पटेल ने 25 नवंबर 2022 को किया था अनुरोध:
‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ की सूची में मीरजापुर जनपद के तीन रेलवे स्टेशनों विंध्याचल, मीरजापुर और चुनार को शामिल करने के लिए केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने पिछले साल 25 नवंबर 2022 को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र को लिखकर अनुरोध किया था। इसके अलावा श्रीमती पटेल ने 23 जनवरी 2023 को केंद्रीय रेल मंत्री से व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात कर जनपद के इन तीन महत्वपूर्ण स्टेशनों को शामिल करने के लिए पुन: अनुरोध किया। श्रीमती पटेल के सतत प्रयासों के फलस्वरूप रेल मंत्रालय ने ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत मीरजापुर के इन तीनों रेलवे स्टेशनों को आधुनिकीकरण के लिए चिन्हित किया है।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं