समाचारलोकतंत्र में असहमत होना स्वाभाविक प्रक्रिया है हिंसक होना अपराधिक प्रवृत्ति है...

लोकतंत्र में असहमत होना स्वाभाविक प्रक्रिया है हिंसक होना अपराधिक प्रवृत्ति है -शैलेंद्र अग्रहरी

मिर्जा़पुर। नागरिक संगठन की बैठक डंकीनगंज स्थित कैम्प कार्यालय पर सम्पन्न हुई।
जहां वरिष्ठ नागरिक संगठन के अध्यक्ष व सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य भोलानाथ पाण्डेय ने युवाओं से अपील करते हुए शांति व अहिंसा की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा शांति हर सवाल का हल खोज निकालती है। नवजवानों को सब्र के साथ अहिंसक व लोकतांत्रिक रास्तों से अपनी बात रखनी चाहिए।
अध्यक्षता कर रहे नागरिक संगठन के संयोजक अरूण कुमार मिश्रा ने कहा कि भारतीय सेना में अग्निवीर योजना पर देश के युवा असहमत हैं जिसके चलते वे उग्र तरीके से आंदोलित हो गए हैं। यदि नवजवान सरकार की नीतियों से असहमत हैं तो उन नीतियों का अहिंसक और शांतिपूर्ण विरोध करना लोकतंत्र को और मजबूत करता है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में जिस तरह से युवा सार्वजनिक संपत्तियों का नुकसान कर रहे हैं, जगह जगह तोड़फोड़ कर रहे हैं, आगजनी कर रहे हैं एवं उग्र तथा हिंसात्मक प्रदर्शन कर रहे हैं, यहां लोकतांत्रिक मूल्यों की सीधे तौर पर अवहेलना होती दिख रही है। यदि युवाओं को लगता है कि उनकी मांग जायज है तो शांतिपूर्ण तरीके से अहिंसा के रास्ते पर डट कर इस योजना का विरोध कर सकते हैं लोकतंत्र ने उन्हें यह अधिकार दिया है परंतु जो तरीका युवाओं ने अख्तियार किया है वह कत्तई स्विकार नहीं है।
डिस्ट्रिक बार के पूर्व अध्यक्ष अशोक सिंह ने कहा कि यह देश और यहां की सम्पत्तियां यहीं रहने वालों की हैं आखिर उन्हें चोट क्यों पहुंचाई जाये। लेकिन जो हो रहा है वह ना सिर्फ समाज और देश के लिए नुकसानदायी है वरन आंदोलनकारी युवाओं के जीवन और भविष्य को भी गर्त में ले जाएगा। कल को सरकार आंदोलन में शामिल लोगों को चिह्नित कर के दंड देगी, वे अंधकार में जीवन जीने को विवश होंगे।
संचालन कर रहे शैलेंद्र अग्रहरि ने कहा कि नागरिक संगठन सभी युवाओं से अपील करता है कि सभी लोग शांति का मार्ग अपनाएं, अहिंसात्मक रास्ते पर चलें। यदि कोई अग्निवीर योजना से असहमत हैं तो नीतिगत विरोध करिए और यदि युवाओं का रास्ता गांधी का रास्ता होगा ,जेपी का रास्ता होगा तो सार्वजनिक जीवन से सरोकार रखने वाले तमाम शिक्षाविद् और वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता और आम जनता भी आंदोलन में साथ होंगे।
इस दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता सुभाष चंद सिंह, द्वारिका प्रसाद, अमृत लाल मौर्य, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, पूर्व सभासद रमेश गौड़, संतोष सिंह, सभासद मकबूल भारतीय, मनोज ऊमर, उमेश तिवारी, महेंद्र मिश्रा, शैलेंद्र सिंह, विश्वनाथ ढनढनिया, कन्हैयालाल तिवारी, दीपक यादव, ईशू लाल आदि उपस्थित रहे।

आज ही डाउनलोड करें

विशेष समाचार सामग्री के लिए

Downloads
10,000+

Ratings
4.4 / 5

नवीनतम समाचार

खबरें और भी हैं